Detailed Notes on हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है। दूध में कैल्शियम होता है जिससे शरीर मजबूत बनता है और हल्दी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते है। जो हड्डी से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी कम होती है।

हल्दी न केवल मौजूदा सूजन को कम करती है बल्कि आपके शरीर को उन रसायनों के उत्पादन करने से रोक सकती है जो सूजन का कारण बनते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन, अतिरिक्त या पुरानी सूजन को कम करने के लिए, सूजन के लिए जिम्मेदार कारणों पर कार्य करता है। प्रारंभिक शोध से संकेत मिलता है कि करक्यूमिन में पेट की बीमारियों, गठिया और अग्नाशयशोथ जैसी सूजन की स्थिति को दूर करने की क्षमता हैं।

एजिंग पेरेंट्स के लिए समर फ्रूट ढूंढ रहीं हैं, तो चकोतरा है सर्वोत्तम, डायबिटीज से लेकर गठिया तक में देता है राहत

हल्दी अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) को रोकने में मदद कर सकती है या इसके बढ़ने की गति को धीमा करने में मदद कर सकती है। भारत में, जहां लगभग हर व्यंजन में हल्दी का इस्तेमाल होता है, अल्जाइमर रोग होने की दर अपेक्षाकृत कम है। इसके अलावा, हल्दी अल्जाइमर के Source इलाज में एक न्यूरोप्रोटेक्टिव के रूप में कार्य कर सकती है।

कच्ची हल्दी का अचार बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ हल्दी एंटीबायोटिक, एंटीडायबेटिक, एंटी कोलेस्ट्रॉल भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए आज कल विशेषज्ञ सी फूड्स या मछली के बजाय अपने नियमित आहार में हल्दी को शामिल करने की सलाह देते हैं।

हलदी में एक तरह का उड़न शील तेल होता है जो रक्त की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को घोलकर सामान्य कर देता है।

और पढ़े: पीलिया रोग में सत्यानाशी के फायदे

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन गर्म तासीर की होने के कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त, पाचन में दिक्कत जैसी अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। नकसीर और बवासीर जैसे रक्तस्राव की समस्याएं होने पर भी गर्म तासीर वाली हल्दी के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।

तेज आंधी में उज्जैन महाकाल लोक की कई मूर्तियां गिरीं, बाल-बाल बच गए कई श्रद्धालु

हल्दी हमारे दिल को मजबूती प्रदान करती है

दूध वाली चाय में हल्दी डालना कितना सही

हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

पेट के कीड़े भी पाचन तंत्र के खराब होने के कारण होती है। हल्दी पाचक एवं कृमिघ्न गुण होने के कारण यह पेट के कीड़ों से भी राहत दिलाती है।  

Report this wiki page